indvseng5thtest2021

    स्प्रिंट ड्रिल की तकनीक

    मैट कैरोल द्वारा -

    विवरण:
    यह ड्रिल खिलाड़ी को यह पहचानने में मदद करती है कि दोहराव में अभ्यास किए जाने वाले कौशल केवल उस पृथक ड्रिल के लिए नहीं हैं, बल्कि पिच पर व्यावहारिक तकनीक में स्थानांतरित करने के लिए हैं।

    स्थापित करना:
    दो शंकु को एक दूसरे से लगभग पाँच फीट की दूरी पर स्थापित करें, एक शंकु उस सेट अप से लगभग बीस फीट की दूरी पर। दूर शंकु और मध्य शंकु पर एक खिलाड़ी खड़ा है। मध्य शंकु पर खिलाड़ी सक्रिय खिलाड़ी है और दूर शंकु पर खिलाड़ी राहगीर है। इन दोनों के बीच सिर्फ एक गेंद की जरूरत है।

    कार्यान्वयन:
    पासिंग खिलाड़ी सक्रिय खिलाड़ी के साथ खेलकर शुरू करता है। सक्रिय खिलाड़ी कुछ प्रकार की तकनीक को क्रियान्वित करता है जैसे लेस के साथ वॉली, इंस्टेप के साथ वॉली, हेडर, चेस्ट से वॉली, जांघ से वॉली, कोन-रोल के बाईं ओर रिसीव टू राइट साइड-रिटर्न पास, या बस बारी-बारी से बाएँ और दाएँ पैर से गुजरता है। यह 30 सेकंड से एक मिनट के बीच चलना चाहिए।

    समय बीत जाने के बाद कोच को सक्रिय खिलाड़ी को दूर शंकु के चारों ओर घूमने और स्प्रिंट करने के लिए संकेत (सीटी, ताली, मौखिक क्यू) का उपयोग करना चाहिए और फिर शंकु पर वापस जाना चाहिए जहां राहगीर था। एक बार जब सक्रिय खिलाड़ी राहगीर शंकु तक पहुँच जाता है तो गुजरने वाला खिलाड़ी सक्रिय शंकु में चला जाता है और खिलाड़ी भूमिकाएँ बदल देता है। ड्रिल के स्प्रिंट भाग के लिए कुंजी कोचिंग बिंदु यह होना चाहिए कि एक बार जब खिलाड़ी स्प्रिंट करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो उन्हें अपने कंधों को छोड़ना चाहिए और अपने धुरी पैर से कड़ी मेहनत करनी चाहिए। स्प्रिंट चरण के दौरान स्प्रिंट फॉर्म की आलोचना और सुधार किया जाना चाहिए। जब खिलाड़ी उस शंकु पर पहुँचते हैं जहाँ वे घूमने जा रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ी अपने पैरों को काटता है और नियंत्रित तरीके से धीमा करता है और शंकु के चारों ओर एक तेज मोड़ लेने के लिए फिर से अपने कंधे को गिराता है

    बदलाव:
    - इस अभ्यास के लिए तकनीकों का चुनाव वास्तव में केवल कोच की कल्पना द्वारा सीमित है
    - खिलाड़ी की उम्र/फिटनेस के आधार पर स्प्रिंट की लंबाई भिन्न हो सकती है
    - ड्रिल को अधिक तकनीक या चपलता आधारित ड्रिल में बदलने के लिए खिलाड़ी स्प्रिंट चरण के दौरान गेंद को ले सकते हैं और गेंद के साथ एक चपलता सर्किट पूरा कर सकते हैं।

    मैट कैरोल द्वारा

    लेखक के बारे मेंमाइकसैफ़

    एक टिप्पणी छोड़ें: