rrvsKolस्वप्न

    तकनीक गति सर्किट

    मैट कैरोल द्वारा -

    विवरण : तकनीक गति सर्किट का उपयोग किसी अन्य प्रकार की तकनीकी ड्रिल के लिए प्रगति के रूप में किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रूफ टर्न्स सिखा रहे हैं, तो पहले चाल के बारीक बिंदुओं को सिखाने के लिए एक ड्रिल का उपयोग किया जाना चाहिए और खिलाड़ियों को इसके लिए अपने तकनीकी अनुभव को विकसित करने के लिए समय देना चाहिए, और फिर तकनीक स्पीड सर्किट का उपयोग खिलाड़ी के विकास के लिए किया जा सकता है। गति का उपयोग करने की भावना, गति से, एक निर्विरोध सेटिंग में

    स्थापित करना : एक आयत में चार क्षेत्र बनाएँ जो या तो बंद हों या गति वृत्त रखें। हो सके तो हर कोने को एक अलग रंग बना लें। कोच बॉक्स के बाहर खड़ा होता है और खिलाड़ी दो अलग-अलग कोनों के बीच की रेखा पर एक गेंद से शुरू करता है।

    कार्यान्वयन : कोच को एक विशेष कौशल चुनना चाहिए जिस पर खिलाड़ी काम करना चाहता है। कोच फिर एक रंग चिल्लाकर ड्रिल शुरू करता है जिसे खिलाड़ी को ड्रिबल करना चाहिए। एक बार जब खिलाड़ी उस उपयुक्त रंगीन ग्रिड पर पहुँच जाता है तो कोच दूसरा रंग चिल्लाता है। खिलाड़ी को तब इस चाल को इस तरह से खींचने की आवश्यकता होती है जो उन्हें अगले नामित रंगीन शंकु तक खींच ले, और तब तक दोहराएं जब तक कि खिलाड़ी चारों कोनों तक नहीं पहुंच जाता। कोचों को इन्हें समय देना चाहिए ताकि खिलाड़ी अपने निष्पादन की गति का आकलन और तुलना कर सकें। किसी भी दौर में जहां कौशल को कोच के मानक तक निष्पादित नहीं किया जाता है, उसे नहीं गिना जा सकता है।

    बदलाव : अधिक कठिनाई को शामिल करने के लिए कई खिलाड़ियों और कोचों को जोड़ा जा सकता है ताकि दो खिलाड़ी एक ही समय में सर्किट को पूरा करने का प्रयास कर सकें। यह खिलाड़ियों को कौशल हासिल करने के लिए मजबूर करता है, कोच से मौखिक संकेत से अवगत रहें, और अब यह देखने के लिए अपने कंधे की जांच करनी होगी कि दूसरा खिलाड़ी कहां है ताकि वे अपना समय सुधारने के लिए उनसे बच सकें।

    मैट कैरोल द्वारा

    लेखक के बारे मेंमाइकसैफ़

    एक टिप्पणी छोड़ें: